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महात्मा बुद्ध पूर्व में दिगम्बर जैन मुनि थे

महात्मा बुद्ध पूर्व में दिगम्बर जैन मुनि थे

भगवान महावीर स्वामी के समकालीन मगध के कपिलवस्तु नरेश शुद्धोधन का पुत्र गौतमबुद्ध नामक राजकुमार हुआ। जिसने वैदिक पशु यज्ञ के विरुद्ध अहिंसा के प्रचार की भावना से संसार से विरक्त होकर राजपाठ एवं लघु पुत्र तथा पत्नी का त्याग कर पलाश नगर में भगवान पार्श्वनाथ की शिष्य परंपरा के पिहितास्रव नामक दिगम्बर जैन मुनि से दिगम्बर जैन मुनि दीक्षा ली थी तब आपका नाम "बुद्ध कीर्ति" रखा गया था किन्तु बाद में भूख को सहन न करने के कारण आप जैन मुनि दीक्षा से विचलित हो गये-अतः आपने गेरुआ वस्त्र पहिनकर मध्यम मार्ग अपनाया, तब आपका नाम "महात्मा बुद्ध" प्रसिद्धि को प्राप्त हुआ इस विषय में आचार्य श्री देवसेन ने लिखा है कि-

सिरिपासणाहतित्थे सरयूतीरे पलासणयरत्थो ।

पिहियासवस्स सिस्सो महासुदो बुड्ढकित्तमुणी ।।

तिमिपूरणासणेहिं अहिगयपबज्जाओ परिष्भहो ।

रत्तंबरं धरित्ता पवहियं तेण एयंतं ।।

अर्थ :- श्री पार्श्वनाथ भगवान के तीर्थकाल में (भगवान महावीर के धर्म प्रचार होने से पहले) सरयू नदी के किनारे पलाश नगर में विराजमान श्री पिहितास्रव मुनि का शिष्य बुद्धकीर्ति मुनि हुआ। वह मरी हुई मछली के मांस को निर्दोष समझकर खा जाने से साधुचर्या से भ्रष्ट हो गया। तब उसने (अपना नग्न वेश छोड़कर) लाल कपडे पहन लिये और क्षणिक एकान्त मत (बौद्धमत) की स्थापना की।

इस बात को बौद्ध ग्रंथ में वे स्वयं लिखते हैं कि मैं पहिले

अचेलको होमि.... हत्थापलेखना.... नामिहंत न उद्दिस्सकतं न निमंतणं सादियामि, सो न कुम्भीमुखा परिगण्हामि, न कलोपि मुखा परिगण्हामि, न एलकमंतरं न दण्डमंतरं न मुसलमंतरं, न द्विन्नं भंज मानानं न गब्भनिया, न पायमानया न पुरिसंतरगताम्, न संकित्तिस न यथ सा उपठितो होति, न यथ भक्खिका संड संड चारिनी, न मच्छं न मासं न सुरं न भरेयं न थुसोदकं पिवामि सो एकागारिको वाहोमि, एकालोपिका, द्वागारिको होमि द्वालोपिको सत्तागारिकोवा होमि सत्तालोपिको, एकाहं व आहारं आहारेमि द्वीहिकं व आहारं आहारेमिसत्ताहिकम्पि आहारं आहारेमि । इति एयरूपं अद्धमासिकंपि परियाय मत्तभोजनानुयोगं अनुयुतो विहरामि... केस्स मस्सुलोचको विहोमि केसयस्सु लोचनानुयोगं अनेयुत्तो यावउद विन्दुम्हि पिमे दया पच्च पठिताहोति । माहं सुद्दके पाणे विसमगते संघातं आयादेस्संति ।" { मज्झिम निकाय महासीद नाद का 12वां सूत्र }

अर्थ :- मैं वस्त्र रहित रहा, मैंने आहार अपने हाथों में किया। न लाया हुआ भोजन लिया, न अपने उद्देश्य से बना हुआ लिया, न निमंत्रण से जाकर भोजन किया, न बर्तन से खाया, न थाली में खाया, न घर की ड्योढी में (within athre shold) खाया, २ खिड़की से लिया, न बच्चे को दूध पिलाने वाली से लिया, न भोग करने वाली से लिया, न मलीन स्थान से लिया, न वहाँ से लिया जहाँ कुत्ता पास खड़ा था, न वहाँ से लिया जहाँ मक्खियां भिनभिना रहीं थी, न मछली, न मांस, न मदिरा, नअंडा खाया, न तुस-का मैला पानी पिया। मैंने एक घर से भोजन लिया, सो भी एक ग्रास लिया, या मैंने दो घर से भोजन लिया सोभी दो ग्रास लिये। इस तरह मैंने सात घरों से लिया, सो भी सात ग्रास एक घर से एक ग्रास लिया। मैंने कभी दिन में एक दफे भोजन किया, कभी पन्द्रह दिन भोजन ही नहीं किया। मैंने मस्तक दाढी व मूछों के केशलोंच किये। उस केशलोंच की क्रिया को चालू रक्खा। मैं एक बूंद पानी पर भी दयालु रहता था। क्षुद्र जीव की हिंसा भी मेरे द्वारा न हो, ऐसा मैं सावधान था।

सो तत्तो सो सीनो, एको मिसनके वने ।

नग्गो न च आगी असीनो, एकनापसुतो मुनीति ।।

अर्थ :- इस तरह कभी गर्मी, कभी ठंडक को सहता हुआ भयानक वन में नग्न (नंगा) रहता था। मैं आग से तापता नहीं था। मुनि अवस्था में ध्यान में लीन रहता था। इस प्रकार महात्मा बुद्ध के कथन से श्री देवसेनाचार्य के कथन की पुष्टि होती है कि महात्मा बुद्ध पहले दिगम्बर जैन मुनि थे क्योंकि नग्न रहना, अनुदृिष्ट भोजन करना, दिन में एकबार भोजन करना, हाथ में भोजन करना तथा केशलोंच करना आदि दिगम्बर जैन मुनि की चर्या है इसे वे करते थे किन्तु बाद में जब यह चर्या उन्हें कठिन लगी तो फिर उन्होंने मध्यम मार्ग अपनाया क्योंकि वे न तो उत्कृष्ट दर्जे के तपस्वी रहना चाहते थे और न ही निम्न दर्जे के तपस्वी रहना चाहते थे। अतः उन्होंने पिच्छि, कमण्डल छोड़कर गेरुआ वस्त्र धारण कर भोजन के लिये एक कटोरा ग्रहण कर मध्यम मार्ग की स्थापना कर तपस्या करने लगे।

उसी समय जब कुण्डलपुर नरेश सिद्धार्थ के पुत्र राजकुमार महावीर, दिगम्बर जैन मुनि दीक्षा ले तपस्या कर केवलज्ञान प्राप्त कर सर्वज्ञ हो गये, तब इस विषय को महात्मा बुद्ध ने जो कहा उसे इस प्रकार लिखा है।

एकेमिदाहं महानाम समयं राजगहे बिहरामि गिज्झकूटे पत्वते। तेन खोपन समयेन संबहुला निगण्ठा इसिगिलियस्से कालसिलायं उब्भत्थका होंति आसन परिक्खित्ता ओपक्कमिका दुक्खातिप्पा, कटुका वेदना वेदयंति। अथखोहं महानाम सामव्ह समयं पटिसल्लाण बुड़डितो येन इसिगिलि पस्सय काण सिला येन ते निग्गंठा तेन उप संकमिमम उपसंकमिता ते निग्गंठे एतदवोचमः। किन्हु तुम्हे आवुसो निग्गंठा उब्भहका आसनपहिक्खित्ता ओक्कमिका दुक्खा तिप्पा कटुका वेदना वेदिययाति एवं बुत्ते महानाम ते निग्गंठा मं एतदवोचुं, निगांठो आवु सो नाठपत्तो सव्वणु सव्वदस्सावी अपरिसेसं ज्ञान दस्सनं परिजानाति चरतो च तिट्ठतो च सुत्तस्स च सततं समितं ज्ञानदम्सनं पक्खुपठितंति, सो एवं आह अस्थि खो वो निग्ांठा पुव्वे पापं कम्मं कतं, तं हमाय कटुकाय दुक्करिकारिकाय निज्जेरथ यं पतेत्य एतरिह कायेन संवुता, वाचाय संवुत्ता, मनसा संवुत्ता तं आयर्ति पापस्स कम्मस्स अकरणं, इति पुराणानं कम्मानं तपसा कंतिभाभा, नवानं कम्मानं अकारण आयति अनवस्सवो आयति अनवस्वसा कम्मख्खयो, कम्मक्खया दुक्खक्खयो, दुक्खक्खया वेदना क्खयो वेदनाक्खया सव्वं दुक्खं निज्जिण्णं भविस्सति । त च पन अम्हाकं रुच्चति देव खमति च तेन च अम्हा अत्ति मनाति ।" { मज्झिम निकाय पृ. 192-193}

अर्थ :- (महात्मा बुद्ध कहते है कि) हे महानाम! मैं एक समय राजगृह के गृद्धकूट पर्वत पर घूम रहा था। तब ऋषिगिरि के समीप कालशिला पर बहुत से निग्रंथ (जैन साधु) आसन छोड़कर उपक्रम कर रहे थे और तीव्र तपस्या में लगे हुए थे। मैं सायं काल उनके पास गया और उनसे बोला भी निर्ग्रन्थों ! तुम आसन छोड़कर उपक्रम कर ऐसी कठिन तपस्या की वेदना का अनुभव क्यों कर रहे हो? जब मैंने उनसे ऐसा कहा तब वे साधु इस तरह बोले कि निर्ग्रथ ज्ञातृ पुत्र भगवान महावीर सर्वज्ञ और सर्वदर्शी हैं वे सब कुछ जानते हैं और देखते हैं।

चलते, ठहरते, सोते, जागते सब हालतों में सदा उनका ज्ञानदर्शन उपस्थित रहता है। उन्होंने कहा है कि निर्ग्रथों ! तुमने पहले पाप कर्म किये हैं उनकी इस कठिन तपस्या से निर्जरा कर डालों। मन-वचन-काय को रोकने से पाप नहीं बन्धता और तप करने से पुराने पाप सब दूर हो जाते हैं। इस तरह नये पापों के न होने से कर्मों का क्षय होता है, कर्मों के क्षय से दुःखों का क्षय होता है, दुःखों के नाश से वेदना नष्ट होती है और वेदना के नाश से सब दुख दूर हो जाते हैं। (तब बुद्ध कहते हैं) यह बात मुझे अच्छी लगती है मेरे मन को ठीक मालूम होती है।

बौद्धशास्त्र मज्झिमनिकाय के ये वाक्य इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि महात्मा बुद्ध, भगवान महावीर के उपदेश को ठीक समझते थे।

भगवान महावीर की सर्वज्ञता का भी उन्हें ज्ञान था।
भगवान महावीर के विषय में दीर्घनिकाय में लिखा है :-

णिगण्ठो नातपुत्तो संघी चेव गणी चेव गणाचार्यो च ज्ञातो यसस्सी तित्थकरो

साधु सम्मतो बहुजनस्स रत्तस्सू चिर पव्वजितो अद्धगतो वयो अनुप्पत्ता ।"

यानि निग्रंथ ज्ञातृपुत्र (भगवान महावीर) संघ के नेता हैं, गणाचार्य हैं, दर्शन विशेष के प्रणेता हैं, विशेष विख्यात हैं, तीर्थंकर हैं, बहुत मनुष्यों द्वारा पूज्य हैं, अनुभवशील हैं, बहुत समय से साधु चर्या करते हैं, और अधिक वय वाले हैं।

Nattputta is all knowing and all seeing Posessing an infinite knolwedge.

यानि मज्झिमनिकाय में महात्मा बुद्ध कहते हैं कि नाथ ! पुत्र (भगवान महावीर) सब कुछ जानते हैं, समस्त पदार्थों को देखते हैं, उनका ज्ञान असीम हैं।

इस प्रकार महात्मा बुद्ध स्वयं भगवान महावीर को सर्वज्ञ सर्वदर्शी मानते थे।

श्री मेजर जनरल जे. सी. आर. फार्लांग (Farlong. F.A.B.E.F.R.A.S.M.A.I.)

It is clear that Gotam of early Tibetans, Mangols and Chineses must have been a Jain, for the latter says he lived in the 10th and 11th Centuries B.C. Tibetans say he was born in 916, became a Budha in 881. preached from his 35th year and died in 831 B.C. which closely corresponds with the saintly Parsva."

यानि - यह बात स्पष्ट है कि प्राचीन तिब्बती जनता का तथा मंगोल चीनी लोगों का गौतम कोई 'जैन' होना चाहिए क्योंकि चीनी कहते हैं कि वह ईसवी पूर्व 10वीं तथा 11 वीं शताब्दी में था। तिब्बत वाले कहते हैं कि वह ईसवी सन् से 616 वर्ष पूर्व जन्मा था, 881 (ई. पूर्व) में बुद्ध (पूर्ण ज्ञानी) हुआ।

35वें वर्ष में उसने धर्म-उपदेश दिया तथा ई. पूर्व 531 में उसका निर्वाण हुआ। उनका यह कथन पार्श्वनाथ साधु से लगभग मिल जाता है।

डॉ. ए. गिरनाट पेरिस लिखते हैं कि जैन धर्म और बौद्ध की प्राचीनता के संबंध में मुकाबला करने पर जैन धर्म, बौद्ध धर्म से वास्तव में बहुत प्राचीन है। मानव समाज की उन्नति के लिये जैन धर्म में सदाचार का बड़ा मूल्य है। जैन धर्म के एक मौलिक, स्वतंत्र और नियमित सिद्धांत है।

डॉ. बलदेव उपाध्याय, हिन्दू विश्वविद्यालय काशी लिखते हैं-

ऐतिहासिक गवेष्णा के अनुसार बुद्ध धर्म का उदय जैन धर्म के अनन्तर हुआ। बौद्ध निकायों में अंतिम जैन तीर्थकर नाथपुत्र (भगवान महावीर) के नाम, सिद्धान्त तथा निर्वाण के उल्लेख अनेक स्थलों पर पाये जाते हैं।" {भारतीय दर्शन पृ. 188}

पूर्ववर्ती 23 बुद्ध

बुद्ध ग्रंथों में बुद्ध के पूर्ववर्ती 23 बुद्धों का भी वर्णन मिलता है किन्तु उनमें किसी एक का भी वर्णन नहीं मिलता है। इससे प्रतीत होता है कि गौतम बुद्ध से पहले जो भगवान ऋषभनाथ, अजितनाथ आदि 23 तीर्थकर हुए हैं उन्हें ही उन्होंने बुद्ध शब्द से कहा है अमर कोश में भी बुद्ध सर्वज्ञ आदि को पर्यायवाची नाम के रूप में गिनाया है यथा-

सर्वज्ञः सुगतो बुद्धो, धर्मराजस्तथागतः ।

समन्त भद्रो भगवान्मारजिल्लोकजिज्जिनः ||23||

यानि सर्वज्ञ, सुगत, बुद्ध, धर्मराज, तथागत, समन्तभद्र, भगवान, मारजित

लोकजित, ये सब पर्यायवाची (एक व्यक्ति के) वाचक शब्द हैं।

तदनुसार गौतम बुद्ध से पहले जो 23 बुद्ध होने की वार्ता बौद्ध ग्रन्थों में है उसका अभिप्राय भगवान ऋषभनाथ से लेकर गौतम बुद्ध के दीक्षागुरु (शिष्य परम्परा की अपेक्षा) भगवान पार्श्वनाथ तक 23 बुद्धों या जिनेन्द्रों से हैं।

यह निर्विवाद सिद्ध हो चुका है कि बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के पहले जैनों के तेईस तीर्थंकर हो चुके हैं। {इम्पीरियल गजेटियर ऑफ इंडिया पृ. 54}

बौद्ध विद्वान धर्मकीर्ति ने जैन तीर्थंकरों की सर्वज्ञता स्वीकार करते हुए लिखा है-

यः सर्वज्ञ आप्तो वा सज्योतिर्ज्ञानादि कमु पदिष्टवान् यथा वर्धमानदिरिति । {न्याय बिन्दु अ. 3}

ऋषभ

यानि जो सर्वज्ञ या आप्त हुआ है उसी ने ज्ञान आदि का उपदेश दिया है। जैसे ऋषभ, वर्धमान (महावीर) आदि ।

इससे अनुमान है कि ऋषभनाथ आदि 23 तीर्थंकरों को ही 23 बुद्ध माना गया है।
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गौतम बुद्धपर जैन धर्म का प्रभाव -

       मयूर मल्लिनाथ  वग्यानी , सांगली, महाराष्ट्र 
                              + 91 9422707721

बौद्ध ग्रंथों से पता चलता है कि जैन धर्म से बुद्ध प्रभावित थे. बौद्ध ग्रंथ मज्जिमा निकाय में दर्ज है कि बुद्ध के तपस्वी जीवन के दौरान (ज्ञान प्राप्ति से पहले) उन्होंने कई उपवास, और तपस्या की थी. जिनका वर्णन अन्यत्र केवल जैन परम्परा में ही मिलता है.
 
जैन मुनि जिस  प्रकार आहार लेते है , इसी प्रकार बुद्ध अपने अनुभव के बारे में कहते हैं, 
Thus far, Sari Putta, did I go in my penance. I went without clothes. I licked my food from my hands. I took no food that was brought or meant especially for me. I accepted no invitation to a meal." (S. C. Diwaker, Glimpses of Jainism, Jain Mitra Mandal, Delhi, 1964, p.1.)
 
हे सरिपत्ता, "क्या मैं अपनी तपस्या में चला गया, मैं बिना कपड़ों के गया था, लोगों ने मुझे भोजन दिया  मैंने इसे अपने दोनों हाथों से लिया, वह खाना मेरे लिए नहीं बना था, मैंने भोजन का कोई निमंत्रण स्वीकार नहीं किया। 
     
यह भी केवल जैन परंपरा में ही पाया जाता है. 
 
आचार्य श्री हस्तीमलजी महाराज कहते  है , 
‘’ ’मज्जीम निकाय च्या महासिंहनाद सूत्र मे बुद्ध ने अपनी कठोर तपस्या का वर्णन करते हुए तप के चार प्रकार बतलाये है, जो इस प्रकार है :--‘(१) तपस्विता २) रुक्षता ३) जुगुप्सा आणि ४) प्रविविक्तता! इसका अर्थ है तपस्या करना, स्नान नही करना, जल के बूंद पर भी दया करना और एकन्त स्थान मे राहना! ये चारो तप निर्ग्रंथ संप्रदाय के होते थे! स्वयं भगवान महावीर ने इनका पालन कीया था और अन्य निर्ग्रंन्थों के लिये इनका पालन आवश्यक था! (‘’मज्जीम निकाय महासिहनाद’’,   ४८-५०). (''ऐतेहासिक काल के तीर्थंकर’’) पुष्ठ १८८, आचार्य श्री हस्तीमलजी महाराज)   
 
यह भी केवल जैन परंपरा में ही पाया जाता है. 
 
अंगुतार निकाय की अट्टकथा में कपिलवस्तु के वप्पा शाक्य का उल्लेख है जो बुद्ध के चाचा थे और जैन धर्म का पालन करते थे। 
 
बौद्ध साहित्य त्रिपिटक के आधार पर, जर्मन इतिहासकार हरमन जैकोबी इसकी पुष्टि करते हैं और इसका वर्णन प्रसिद्ध इतिहासकार और लेखक धर्मानंद कौशांबी ने पार्श्वनाथ का चतुर्य धर्म में भी किया है, जिसमें कहा गया है,
 
‘’त्रिपिटकमें निर्ग्रंन्थोंका उल्लेख अनेक स्थानोंपर हुआ है! उससे  ऐसा  दिखाई देता है निर्ग्रंथ संप्रदाय बुद्धसे बरसों पहिले  मौजूद था! अंगुत्तर निकायममें  यह उल्लेख पाया जाता है + कि वप्प नामका शाक्य निर्ग्रंन्थोंका श्रावक था! उस सुत्तकी अट्ठकथामें यह कहा गया है कि यह वप्प बुद्धका चाचा था! अर्थात यह कहना पडता है कि गौतम बुद्धके जन्मसे पहले या उनकि छोटी उम्रमे हि  निर्ग्रंन्थोंका धर्म शाक्य देशमें  पहूंच गया था. महावीर स्वामी बुद्धके समकालीन थे! अतः यह मानना उचित होगा कि यह धर्म - प्रचार उन्होंने नही बल्की उनसे पहेलेके निर्ग्रंथोंने किया था! ('पार्श्वनाथ का चातुर्य धर्म’’ पुष्ठ १४), 
 
धर्मानंद कौसंबी कहते है  कि,
“इसका उल्लेख उपर आ चुका है कि वप्प शाक्य निर्ग्रंन्थोंका श्रावक था! इससे यह स्पष्ट है कि निर्ग्रंन्थोंका चातुर्याम धर्म शाक्य देशमें  प्रचलित था! परंतु ऐसा  उल्लेख कही नही मिलता कि उस देशमे  निर्ग्रंन्थोंका कोई आश्रम हो! इससे ऐसा  लगता है कि निर्ग्रंन्थ श्रमण बिच-बीचमें शाक्य देशमें जाकर अपने धर्मका उपदेश करते थे. शाक्योमें अलारकालाम के श्रावक अधिक थे; क्योंकि उनका आश्रम कपिलवस्तू नगरमें हि था ! आलारके समाधिमार्गका अध्ययन गौतम बोधिसत्वने बचपनमें  हि किया ; फिर गृहत्याग करनेपर वे प्रथमतः आलारकेही आश्रममें गये और उन्होंने योगमार्ग का अध्ययन आगे चलाया. आलारने  उन्हें समाधिकी सात सीढियां सिखाई. फिर वो उद्रक रामपुत्रके पास गये  और उससे समाधिकी आठवी सीढी  सिखी,परंतु उतनेसे ऊन्हें सन्तोष नही हुआ! क्योंकि उस  समाधीसे मनुष्यके झगडे खत्म होना संभव नाही था! तब बोधिसत्व उदक रामपुत्रका आश्रम छोडकर राजगृह चले गये ! वहाँके श्रमण संप्रदायमें  उन्हें  शायद  निर्ग्रंन्थोंका चातुर्याम- संवर हि विशेष पसंद आया ; क्योंकि आगे  चलकर उन्होंने जिस आर्य अष्टांगिक मार्गका आविष्कार किया ऊसमें इस चातुर्यामका समावेश किया गया है’’ ('पार्श्वनाथ का चातुर्य धर्म''  पुष्ठ २७-२८)
 
शाक्य प्रदेश वर्तमान नेपाल है। बुद्ध के चाचा वप्पा शाक्य निर्ग्रन्थ यानि जैन धर्म के श्रावक थे. यह भी संभव है कि बुद्ध की माता और पिता भी पार्श्वनाथ के भक्त थे और जैन धर्म का पालन करते थे. क्योंकि उस समय सम्पूर्ण भारतवर्ष जैन धर्म का प्रभाव था. 
 
श्रीमती राइस डेविस (Mrs. Rhys Davis) के अनुसार, बुद्ध ने वैशाली में दो शिक्षकों अलारा और उदका से  जैन के रूप में धार्मिक जीवन शुरू किया।
उन्होंने मध्यम मार्ग स्वीकार किया और बौद्ध धम्म की स्थापना की. धम्म की स्थापना अहिंसा के सिद्धांत पर की गई थी। वह पशु हत्या और बलि की प्रथाओं के विरोधी थे. बुद्ध वैदिक अनुष्ठानों, बलि और अंधविश्वासों के विरोधी थे. साथ ही, उन्हें जैन धर्म के सिद्धांत बहुत सख्त लगे, जिनका पालन स्वयं महावीर ने किया था और साथ ही जैन संघ के साधु भी इसका सख्ती से पालन कर रहे थे।जैसे कठोर उपवास, कठोर तपस्या, दिन में केवल एक बार आहार लेना,  सख्त अहिंसा का पालन करना  जैसे कीटाणुओं और छोटे जीवों को मरने से बचने के लिए पानी को छानके पीना, खड़े होकर आहार लेना , भोजन करते समय यदि बाल या अन्य कीटाणु निकल आएं तो उसी समय भोजन का त्याग कर देना (जैन इसे अंतराय कहते हैं), केश लोच करना, नंगे पैर यात्रा करना, यात्रा के दौरान वाहन का प्रयोग ना करना , यदि  किसी कारण से बीमार पड़ जाते  है, तो भोजन और पानी त्याग कर धीरे-धीरे आहार और पानी बंद करके सल्लेखना या संतारा लेना, चाहे कितनी भी ठंड हो या बरसात हो 12 महीने  जमीन पर सोना,  ऐसे कई सख्त नियम हैं जिनका जैन साधु हजारों सालों से पालन करते आ रहे हैं. 
बुद्ध ने वैदिक और जैन ये दोनों धर्मों के बीच का मार्ग अपनाया। उन्होंने आठ सिद्धांतों का उल्लेख किया है। इसे अष्टविध मार्ग, सदाचार मार्ग या मध्यम मार्ग भी कहा जाता है। इतिहासकार डी.डी. कोसंबी का कहना है कि अष्टांगिक आर्य पथ बौद्ध धर्म का मूल है, आठ चरण बताये है,
 
१) सम्यक दृष्टि (संसार मनुष्य की असीमित इच्छाओं, लालच और स्वार्थ से उत्पन्न होने वाले दुखों से भरा है। इन इच्छाओं को संतुष्ट करना ही सभी के लिए शांति लाने का मार्ग है)
 
२) सही इरादा (दूसरों को नुकसान पहुंचाकर अपना धन और शक्ति नहीं बढ़ाना , विलासिता और कामुक सुखों में लिप्त नहीं होना, दूसरों से प्यार करना और दूसरों की खुशी बढ़ाना ही सही इरादा है
 
३) सम्यक् वाणी (''झूठे शब्द, निन्दा, निन्दा, निरर्थक बकवास, आदि) समाज की संरचना को भ्रष्ट करती है, इसलिए सम्यक् वाणी वह होनी चाहिए जो सच्चे पारस्परिक स्नेह और कम को बढ़ावा दे।
 
 ४) सही कार्य (''हत्या, व्यभिचार और शरीर के समान कृत्य समाज को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए किसी के लिए भी हत्या, चोरी, व्यभिचार और अन्य लोगों को लाभ पहुंचाने वाले कार्यों से बचना आवश्यक है।
 
५ ) सही आजीविका (''किसी को भी अपनी आजीविका ऐसे तरीके से नहीं कमानी चाहिए जो समाज के लिए हानिकारक हो। जैसे - शहद बेचना, भोजन के लिए जानवरों का उपयोग करना आदि। केवल ईमानदार तरीकों का पालन किया जाना चाहिए।
 
६) उचित मानसिक व्यायाम ('दृश्य विचारों को मन में प्रवेश न करने देना, मन में पहले से मौजूद दृश्य विचारों को त्यागना, ध्यानपूर्वक मन में अच्छे विचार पैदा करना और मन में पहले से ही अच्छे विचारों को पूरा करना.
७) सम्यक जागरूकता ("इस तथ्य की निरंतर जागरूकता कि शरीर अशुद्ध पदार्थ से बना है, शरीर में सुख और दर्द की संवेदनाओं का निरंतर अवलोकन, स्वयं के मन की जांच"
८)  सम्यक चिंतन ("यह एकाग्रता की सावधानीपूर्वक नियोजित मानसिक शिक्षा है
 
 (प्राचीन भारतीय संस्कृती व सभ्यता, पुष्ठ ११८, (The Culture and Civilization of Ancient India in Historical Outline)
 
बुद्ध के दीघनिकाय के समन फल सुत्त में भगवान पार्श्वनाथ के चातुर्य धर्म (चार व्रत) का उल्लेख है। पार्श्वनाथ के समय जैन धर्म चातुर्य धर्म के नाम से जाना जाता था. अहिंसा, सत्य, अस्तेय, अपरिग्रह ये 4 व्रत हैं.  इतिहासकारों का मानना है बाद में   महावीर ने ब्रह्मचर्य ये  पांचवां व्रत जोड़ा। बौद्ध अनुयायी पार्श्वनाथ की परंपरा से परिचित थे। इसलिए उन्होंने महावीर की शिक्षाओं को उसी तरह देखा। यह भी हो सकता है कि बुद्ध और उनके अनुयायियों को भगवन महावीर जी ने शिक्षा में परिवर्तन किया वो समझ में न आया हो. चातुर्याम की जो परम्परा बुद्ध के पूर्व से चली आ रही है वह पार्श्वनाथ की देन है. 
 
बुद्ध पार्श्वनाथ से प्रभावित थे। इसलिए उन्होंने अपने अष्टविध मार्ग में अहिंसा, सत्य, अस्तेय, अपरिग्रह नामक चार व्रतों को शामिल किया। इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि बुद्ध और महावीर समकालीन थे और वो बुद्ध से उम्र में बढ़े थे. इतिहासकारोंका मानना है की  महावीर 600 ईसा पूर्व, पार्श्वनाथ 800 ईसा पूर्व, और नेमिनाथ 900 से 1500 ईसा पूर्व के बीच हुए थे. और इन तीनों की ऐतिहासिकता को विभिन्न इतिहासकारों ने स्वीकार किया है।
 
इससे सिद्ध होता है कि जैन धर्म के तत्वोंसे बुद्ध प्रभावित थे. उन्हें जैन दर्शन बहुत सख्त लगा, इसलिए उन्होंने मध्यम मार्ग अपनाया और बौद्ध धर्म की स्थापना की.

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9 अप्रैल 2025 विश्व नवकार सामूहिक मंत्रोच्चार पर विशेष – *णमोकार महामंत्र के 9 रोचक तथ्य* डॉ.रूचि अनेकांत जैन प्राकृत विद्या भवन ,नई दिल्ली १.   यह अनादि और अनिधन शाश्वत महामन्त्र है  ।यह सनातन है तथा श्रुति परंपरा में यह हमेशा से रहा है । २.    यह महामंत्र प्राकृत भाषा में रचित है। इसमें कुल पांच पद,पैतीस अक्षर,अन्ठावन मात्राएँ,तीस व्यंजन और चौतीस स्वर हैं । ३.   लिखित रूप में इसका सर्वप्रथम उल्लेख सम्राट खारवेल के भुवनेश्वर (उड़ीसा)स्थित सबसे बड़े शिलालेख में मिलता है ।   ४.   लिखित आगम रूप से सर्वप्रथम इसका उल्लेख  षटखंडागम,भगवती,कल्पसूत्र एवं प्रतिक्रमण पाठ में मिलता है ५.   यह निष्काम मन्त्र है  ।  इसमें किसी चीज की कामना या याचना नहीं है  । अन्य सभी मन्त्रों का यह जनक मन्त्र है  । इसका जाप  9 बार ,108 बार या बिना गिने अनगिनत बार किया जा सकता है । ६.   इस मन्त्र में व्यक्ति पूजा नहीं है  । इसमें गुणों और उसके आधार पर उस पद पर आसीन शुद्धात्माओं को नमन किया गया है...

सम्यक ज्ञान का स्वरूप

*सम्यक ज्ञान का स्वरूप*  मोक्ष मार्ग में सम्यक ज्ञान का बहुत महत्व है । अज्ञान एक बहुत बड़ा दोष है तथा कर्म बंधन का कारण है । अतः अज्ञान को दूर करके सम्यक ज्ञान प्राप्त करने का पूर्ण प्रयास करना चाहिए । परिभाषा -  जो पदार्थ जैसा है, उसे वैसे को वैसा ही जानना, न कम जानना,न अधिक जानना और न विपरीत जानना - जो ऍसा बोध कराता है,वह सम्यक ज्ञान है । ज्ञान जीव का एक विशेष गुण है जो स्‍व व पर दोनों को जानने में समर्थ है। वह पा̐च प्रकार का है–मति, श्रुत, अवधि, मन:पर्यय व केवलज्ञान। अनादि काल से मोहमिश्रित होने के कारण यह स्‍व व पर में भेद नहीं देख पाता। शरीर आदि पर पदार्थों को ही निजस्‍वरूप मानता है, इसी से मिथ्‍याज्ञान या अज्ञान नाम पाता है। जब सम्‍यक्‍त्व के प्रभाव से परपदार्थों से भिन्न निज स्‍वरूप को जानने लगता है तब भेदज्ञान नाम पाता है। वही सम्‍यग्‍ज्ञान है। ज्ञान वास्‍तव में सम्‍यक् मिथ्‍या नहीं होता, परन्‍तु सम्‍यक्‍त्‍व या मिथ्‍यात्‍व के सहकारीपने से सम्‍यक् मिथ्‍या नाम पाता है। सम्‍यग्‍ज्ञान ही श्रेयोमार्ग की सिद्धि करने में समर्थ होने के कारण जीव को इष्ट है। जीव का अपना प्रतिभ...