Skip to main content

सम्यक ज्ञान का स्वरूप

*सम्यक ज्ञान का स्वरूप* 

मोक्ष मार्ग में सम्यक ज्ञान का बहुत महत्व है । अज्ञान एक बहुत बड़ा दोष है तथा कर्म बंधन का कारण है । अतः अज्ञान को दूर करके सम्यक ज्ञान प्राप्त करने का पूर्ण प्रयास करना चाहिए ।

परिभाषा - 
जो पदार्थ जैसा है, उसे वैसे को वैसा ही जानना, न कम जानना,न अधिक जानना और न विपरीत जानना - जो ऍसा बोध कराता है,वह सम्यक ज्ञान है ।

ज्ञान जीव का एक विशेष गुण है जो स्‍व व पर दोनों को जानने में समर्थ है। वह पा̐च प्रकार का है–मति, श्रुत, अवधि, मन:पर्यय व केवलज्ञान। अनादि काल से मोहमिश्रित होने के कारण यह स्‍व व पर में भेद नहीं देख पाता। शरीर आदि पर पदार्थों को ही निजस्‍वरूप मानता है, इसी से मिथ्‍याज्ञान या अज्ञान नाम पाता है। जब सम्‍यक्‍त्व के प्रभाव से परपदार्थों से भिन्न निज स्‍वरूप को जानने लगता है तब भेदज्ञान नाम पाता है। वही सम्‍यग्‍ज्ञान है। ज्ञान वास्‍तव में सम्‍यक् मिथ्‍या नहीं होता, परन्‍तु सम्‍यक्‍त्‍व या मिथ्‍यात्‍व के सहकारीपने से सम्‍यक् मिथ्‍या नाम पाता है। सम्‍यग्‍ज्ञान ही श्रेयोमार्ग की सिद्धि करने में समर्थ होने के कारण जीव को इष्ट है। जीव का अपना प्रतिभास तो निश्‍चय सम्‍यग्‍ज्ञान है और उसको प्रगट करने में निमित्तभूत आगमज्ञान व्‍यवहार सम्‍यग्‍ज्ञान कहलाता है। तहा̐ निश्‍चय सम्‍यग्‍ज्ञान ही वास्‍तव में मोक्ष का कारण है, व्‍यवहार सम्‍यग्‍ज्ञान नहीं।

*सम्‍यग्‍ज्ञान और सम्यक दर्शन में अंतर* 

सम्यक ज्ञान व सम्यक दर्शन में अन्तर है।ज्ञान का अर्थ जानना है और दर्शन का अर्थ मानना है।बिना सम्यक दर्शन के सम्यक ज्ञान नहीं हो सकता है।

  *सम्यक ज्ञान के पांच भेद* -

इसके पांच भेद है

१ *मतिज्ञान* -इन्द्रियों और मन के निमित्त से होने वाले ज्ञान को मतिज्ञान कहते है

२ *श्रुतज्ञान* - मतिज्ञान से जाने गए पदार्थ के विषय में विशेष जानने को श्रुतज्ञान कहते है

३ *अवधिज्ञान* - द्रव्य क्षेत्र का और भाव की मर्यादा लिए हुए रूपी द्रव्य के स्पष्ट प्रत्यक्ष ज्ञान को अवधि ज्ञान कहते है।

४ *मन:पर्यय* - दूसरे के मन में स्थित रूपी द्रव्य के स्पष्ट ज्ञान को मन:पर्यय ज्ञान कहते है।

५ *केवलज्ञान* - जो लोकालोक के तीनो कालो के समस्त पदार्थो को स्पष्ट प्रत्यक्ष एकसाथ जानता है उसे केवलज्ञान कहते है।


*सम्यक ज्ञान के अन्य ८ भेद* -

१. *शब्दाचार* - ग्रन्थों के शब्द मात्रा आदि का शुध्द उच्चारण।

२. *अर्थाचार* - समझ कर पढना, शुध्द अर्थ करना।

३. *उभयाचार* - अर्थ समझते हुये  शुध्द उच्चारण करना।

४. *विनयाचार* - विनय के साथ शास्त्रों को पढना ।

५. *बहुमानाचार* - गुरु और शास्त्रों का आदर करना।

६. *उपघाताचार* - धारणापूर्वक ज्ञान आराधना करना और उसे बार बार पढना,उसे कुछ नियम लेकर पढना।

७. *कालाचार* - आगम प्रणीत समय में ही स्वाध्याय करना-सुर्य ग्रहण ,चन्द्र ग्रहण,दाह क्रियाआदि अयोग्य कालों में शास्त्र नहीं पढना।

८. *अनिन्हवाचार* - जिस गुरु,शास्त्र से ज्ञान प्राप्त किया है,उसका नाम नहीं छिपाना ।

सम्यग्ज्ञान के बिना मोक्ष मार्ग संभव नहीं है अतः चारित्र से पूर्व सम्यग्ज्ञान अति आवश्यक है ।

Comments

Popular posts from this blog

जैन ग्रंथों का अनुयोग विभाग

जैन धर्म में शास्त्रो की कथन पद्धति को अनुयोग कहते हैं।  जैनागम चार भागों में विभक्त है, जिन्हें चार अनुयोग कहते हैं - प्रथमानुयोग, करणानुयोग, चरणानुयोग और द्रव्यानुयोग।  इन चारों में क्रम से कथाएँ व पुराण, कर्म सिद्धान्त व लोक विभाग, जीव का आचार-विचार और चेतनाचेतन द्रव्यों का स्वरूप व तत्त्वों का निर्देश है।  इसके अतिरिक्त वस्तु का कथन करने में जिन अधिकारों की आवश्यकता होती है उन्हें अनुयोगद्वार कहते हैं। प्रथमानुयोग : इसमें संयोगाधीन कथन की मुख्यता होती है। इसमें ६३ शलाका पुरूषों का चरित्र, उनकी जीवनी तथा महापुरुषों की कथाएं होती हैं इसको पढ़ने से समता आती है |  इस अनुयोग के अंतर्गत पद्म पुराण,आदिपुराण आदि कथा ग्रंथ आते हैं ।पद्मपुराण में वीतरागी भगवान राम की कथा के माध्यम से धर्म की प्रेरणा दी गयी है । आदि पुराण में तीर्थंकर आदिनाथ के चरित्र के माध्यम से धर्म सिखलाया गया है । करणानुयोग: इसमें गणितीय तथा सूक्ष्म कथन की मुख्यता होती है। इसकी विषय वस्तु ३ लोक तथा कर्म व्यवस्था है। इसको पढ़ने से संवेग और वैराग्य  प्रकट होता है। आचार्य यति वृषभ द्वारा रचित तिलोयपन्नत्ति में तीन लोक तथा उ

जैन चित्रकला

जैन चित्र कला की विशेषता  कला जीवन का अभिन्न अंग है। कला मानव में अथाह और अनन्त मन की सौन्दर्यात्मक अभिव्यक्ति है। कला का उद्भव एवं विकास मानव जीवन के उद्भव व विकास के साथ ही हुआ है। जिसके प्रमाण हमें चित्रकला की प्राचीन परम्परा में प्रागैतिहासिक काल से ही प्राप्त होते हैं। जिनका विकास निरन्तर जारी रहा है। चित्र, अभिव्यक्ति की ऐसी भाषा है जिसे आसानी से समझा जा सकता है। प्राचीन काल से अब तक चित्रकला की अनेक शैलियां विकसित हुईं जिनमें से जैन शैली चित्र इतिहास में अपना विशिष्ट स्थान रखती है। जैन चित्रकला के सबसे प्राचीन चित्रित प्रत्यक्ष उदाहरण मध्यप्रदेश के सरगुजा राज्य में जोगीमारा गुफा में मिलते है। जिसका समय दूसरी शताब्दी ईसापूर्व है।१ ग्यारहवीं शताब्दी तक जैन भित्ति चित्र कला का पर्याप्त विकास हुआ जिनके उदाहरण सित्तनवासल एलोरा आदि गुफाओं में मिलते है। इसके बाद जैन चित्रों की परम्परा पोथी चित्रों में प्रारंभ होती है और ताड़पत्रों, कागजों, एवं वस्त्रों पर इस कला शैली का क्रमिक विकास होता चला गया। जिसका समय ११वीं से १५वी शताब्दी के मध्य माना गया। २ जैन धर्म अति प्राचीन एवं अहिंसा प्रधान