Skip to main content

भगवान महावीर (जैन धर्म) और गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म )

जो आप जानते हैं अगली पीढ़ी को भी बताएं 

*13-भगवान महावीर (जैन धर्म) और गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म )*

     जैन धर्म के वर्तमान 24 तीर्थंकर में से 24वें व अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर हैं। उन्हें जैन परंपरा में इस युग के सबसे बड़े भगवान माना जाता है, जिन्होंने सर्वज्ञता और फिर मोक्ष प्राप्त किया। भगवान महावीर का जन्म छठी शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास वैशाली राज्य में एक शाही परिवार में हुआ था, जो अब भारत के बिहार राज्य में है। माना जाता है कि तीर्थंकर के रूप में भगवान महावीर ने जैन समुदाय को पुनर्जीवित और पुनर्गठित किया था, उनकी शिक्षाएँ जैन सिद्धांत का मूल हैं। जैन अनुयायियों द्वारा प्रतिवर्ष महावीर जयंती के उत्सव के दौरान उनके जीवन और शिक्षाओं का स्मरण किया जाता है।
भगवान महावीर के करोड़ों वर्ष पूर्व वर्तमान चौबीसी (24 तीर्थंकर भगवान) में पहले भगवान ऋषभ देव हुए हैं. जैन दर्शन की मान्यताओं के अनुसार इसके भी पूर्व भूतकालीन चौबीसी (24 तीर्थंकर भगवान) हुए हैं और अगले युग में जैन दर्शन की शिक्षा देने के लिए भविष्य में भी चौबीसी (24 तीर्थंकर भगवान) विराजमान होंगे. इसीलिए जैन दर्शन का सदैव अस्तित्व था है और रहेगा. जैन धर्म को इसलिए सार्वभौमिक और अनादिनिधन धर्म कहा जाता है. अतः ,भगवान महावीर को  जैन 
 धर्म का संस्थापक कहना शास्त्र सम्मत नहीं है, उन्हें जैन धर्म का इस युग का और एक शक्ति स्तम्भ और संवाहक जरूर कहा जा सकता है।  गौतम बुद्ध अर्थात सिद्दार्थ को बौद्ध धर्म का  संस्थापक माना जाता है जो भगवान महावीर के समकालीन थे। दोनों छठी शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास प्राचीन भारत (अब बिहार राज्य) में रहते थे। बुद्ध प्रारंभिक हिंदू धर्म की कर्मकांडीय प्रथाओं की प्रतिक्रिया के रूप में उभरे और जैन मतावलम्बी के कुछ सामान्य सिद्धान्त और लक्ष्य साझा करते हुए पृथक अस्तित्व बनाते हुए जन मानस से सीधे जुड़े। जन्म और मृत्यु के चक्र (संसार) से मुक्ति (निर्वाण) की खोज और आध्यात्मिक प्रगति प्राप्त करने में व्यक्तिगत प्रयास पर जोर,कर्म और मुक्ति पर विचार, तपस्वी आचरण पर वो समान आधार पर उपदेश देते गए ,जो जैन दर्शन का हमेशा से आधार रहा है। हालाँकि, उनमें भी ईश्वर की अवधारणा, आत्मा का स्वरूप, तपस्वी आचरण तथा नैतिक आचरण में कुछ मूलभूत दार्शनिक अन्तर हमेशा बना रहा है, जो अभी भी स्पष्ट है।
*1. आत्मा के स्वरूप पर दृष्टि :*
    भगवान महावीर (जैन धर्म) जैन धर्म के संवाहक होते हुए  प्रत्येक जीवित प्राणी के लिए एक शाश्वत, अविनाशी आत्मा (जीव) के अस्तित्व में विश्वास करते थे। जैन धर्म के अनुसार, आत्मा कर्म से बंधी है, जो कर्मों के माध्यम से संचित होती है, और आत्मा को कर्म बंधन से मुक्त करके मुक्ति (मोक्ष) प्राप्त की जाती है।
    गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म) ने शाश्वत आत्मा के अस्तित्व की स्पष्ट रूप से पुष्टि या खंडन नहीं किया। इसके बजाय, उन्होंने अनत्ता (अनात्मन) का सिद्धांत सिखाया, जो बताता है कि कोई स्थायी, अपरिवर्तनीय स्व या आत्मा नहीं है। बौद्ध धर्म अनित्यता की अवधारणा और इस विचार पर केंद्रित है कि स्वयं की धारणा से चिपके रहना दुख का एक स्रोत है।
*2. ईश्वर की अवधारणा पर विश्वास :*
    भगवान महावीर ने देवताओं के अस्तित्व से इनकार नहीं किया, लेकिन यह कहा कि वे भी पुनर्जन्म के चक्र से बंधे थे और मुक्ति की प्राप्ति के लिए प्रासंगिक नहीं थे। जैन धर्म में, जिन अर्थात विजेता (मोक्ष) की स्थिति प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के प्रयास पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.
    गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म) ने देवताओं की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित नहीं किया और एक निर्माता भगवान के अस्तित्व पर चुप रहे। बौद्ध धर्म दुख को समाप्त करने और निर्वाण प्राप्त करने के साधन के रूप में चार आर्य सत्य और अष्टांगिक मार्ग पर जोर देता है, जो दुख की समाप्ति और अंतिम लक्ष्य है।
*3. कर्म और मुक्ति पर विचार:*
     जैन धर्म में, कर्म एक भौतिक पदार्थ है जो किसी के कार्यों के कारण आत्मा से जुड़ जाता है। मुक्ति कठोर तपस्या, अहिंसा और कर्म कणों से आत्मा की शुद्धि के माध्यम से प्राप्त की जाती है।
    गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म) में, कर्म को कारण और प्रभाव की एक प्रक्रिया के रूप में समझा जाता है जो किसी के पुनर्जन्म की प्रकृति को निर्धारित करता है। मुक्ति (निर्वाण) मध्य मार्ग का पालन करके प्राप्त की जाती है, इसमें अत्यधिक तपस्या और भोग दोनों से बचा जाता है, और  अष्टांगिक मार्ग का अभ्यास करता है।
*4. तपस्वी आचरण का समर्थन:*
    जैन धर्म अपनी अत्यधिक तपस्या और त्याग के लिए जाना जाता है, स्वयं भगवान महावीर ने भी कठोर तपस्या की थी। जैन अनुयायियों का मानना है कि तपस्या पिछले कर्मों को जलाने और नए कर्मों के संचय को रोकने में मदद करती है।
    बुद्ध ने अत्यधिक तपस्या की लेकिन अंततः इसे आत्मज्ञान के मार्ग के रूप में अस्वीकार कर दिया। उन्होंने मध्य मार्ग की वकालत की, जो आत्म-पीड़ा से बचने के साथ आध्यात्मिक अनुशासन को संतुलित करता है।
*5. नैतिक आचरण का पालन :*
     दोनों धर्म नैतिक आचरण पर जोर देते हैं, लेकिन जैन धर्म अहिंसा के बारे में विशेष रूप से सख्त है, एक ऐसी जीवन शैली का वर्णन करता है जो सूक्ष्मजीवों सहित सभी जीवित प्राणियों के प्रति अहिंसक दृष्टिकोण के पालन करने पर बहुत जोर देता है। छोटे-छोटे जीव को भी  नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए शाकाहार, शुद्ध आहार  पानी को छानना,मुँह पर पट्टी बांधना और चलने से पहले जमीन को साफ करना जैसी प्रथाएं दैनिक क्रियाओं में अपनाई जाती हैं।
    बौद्ध धर्म सभी प्राणियों के प्रति अहिंसा और करुणा की शिक्षा तो देता है, लेकिन आमतौर पर दैनिक आचरण की बारीकियों के बारे में कम निर्देशात्मक है। कार्यों के पीछे के इरादे और ज्ञान, नैतिक आचरण और मानसिक अनुशासन, खान -पान का पालन आदि  पर पर्याप्त उदारवादी दृष्टिकोण होता है. 
      अतः, स्पष्ट है भगवान महावीर जैन धर्म को सैद्धांतिक रूप से धारण कर युग प्रवर्तक कहलाये और गौतम बुद्ध सामाजिक विसंगतियों को दूर करने वाले एक बड़े समाज सुधारक, उन्होंने आध्यात्मिक मुक्ति का एक ऐसा मार्ग प्रदान करना चाहा जो जाति या सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना सभी लोगों के लिए सुलभ हो। उनकी उदार और अपेक्षाकृत लचीली समाज व्यवस्था तथा उसमें समयानुकूल सुधारों के कारण बौद्ध शिक्षाओं का भारत और उसके बाहर के धार्मिक और दार्शनिक परिदृश्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है, जिससे इस धर्म को फैलने का अवसर मिला। जबकि, भौतिक संसार में  जैन धर्म अपनी वैयक्तिक तथा तटस्थ प्रकृति के कारण स्थायी मुक्ति की चाह रखने वाले लोगों की आस्था को जीवित रखता हुआ भारतवर्ष में भी संख्यात्मक रूप से सिमटता चला गया.
🖋️आभार (6अप्रैल, 2024)

Comments

Popular posts from this blog

जैन ग्रंथों का अनुयोग विभाग

जैन धर्म में शास्त्रो की कथन पद्धति को अनुयोग कहते हैं।  जैनागम चार भागों में विभक्त है, जिन्हें चार अनुयोग कहते हैं - प्रथमानुयोग, करणानुयोग, चरणानुयोग और द्रव्यानुयोग।  इन चारों में क्रम से कथाएँ व पुराण, कर्म सिद्धान्त व लोक विभाग, जीव का आचार-विचार और चेतनाचेतन द्रव्यों का स्वरूप व तत्त्वों का निर्देश है।  इसके अतिरिक्त वस्तु का कथन करने में जिन अधिकारों की आवश्यकता होती है उन्हें अनुयोगद्वार कहते हैं। प्रथमानुयोग : इसमें संयोगाधीन कथन की मुख्यता होती है। इसमें ६३ शलाका पुरूषों का चरित्र, उनकी जीवनी तथा महापुरुषों की कथाएं होती हैं इसको पढ़ने से समता आती है |  इस अनुयोग के अंतर्गत पद्म पुराण,आदिपुराण आदि कथा ग्रंथ आते हैं ।पद्मपुराण में वीतरागी भगवान राम की कथा के माध्यम से धर्म की प्रेरणा दी गयी है । आदि पुराण में तीर्थंकर आदिनाथ के चरित्र के माध्यम से धर्म सिखलाया गया है । करणानुयोग: इसमें गणितीय तथा सूक्ष्म कथन की मुख्यता होती है। इसकी विषय वस्तु ३ लोक तथा कर्म व्यवस्था है। इसको पढ़ने से संवेग और वैराग्य  प्रकट होता है। आचार्य यति वृषभ द्वारा रचित तिलोयपन्नत्ति में तीन लोक तथा उ

सम्यक ज्ञान का स्वरूप

*सम्यक ज्ञान का स्वरूप*  मोक्ष मार्ग में सम्यक ज्ञान का बहुत महत्व है । अज्ञान एक बहुत बड़ा दोष है तथा कर्म बंधन का कारण है । अतः अज्ञान को दूर करके सम्यक ज्ञान प्राप्त करने का पूर्ण प्रयास करना चाहिए । परिभाषा -  जो पदार्थ जैसा है, उसे वैसे को वैसा ही जानना, न कम जानना,न अधिक जानना और न विपरीत जानना - जो ऍसा बोध कराता है,वह सम्यक ज्ञान है । ज्ञान जीव का एक विशेष गुण है जो स्‍व व पर दोनों को जानने में समर्थ है। वह पा̐च प्रकार का है–मति, श्रुत, अवधि, मन:पर्यय व केवलज्ञान। अनादि काल से मोहमिश्रित होने के कारण यह स्‍व व पर में भेद नहीं देख पाता। शरीर आदि पर पदार्थों को ही निजस्‍वरूप मानता है, इसी से मिथ्‍याज्ञान या अज्ञान नाम पाता है। जब सम्‍यक्‍त्व के प्रभाव से परपदार्थों से भिन्न निज स्‍वरूप को जानने लगता है तब भेदज्ञान नाम पाता है। वही सम्‍यग्‍ज्ञान है। ज्ञान वास्‍तव में सम्‍यक् मिथ्‍या नहीं होता, परन्‍तु सम्‍यक्‍त्‍व या मिथ्‍यात्‍व के सहकारीपने से सम्‍यक् मिथ्‍या नाम पाता है। सम्‍यग्‍ज्ञान ही श्रेयोमार्ग की सिद्धि करने में समर्थ होने के कारण जीव को इष्ट है। जीव का अपना प्रतिभास तो निश

जैन चित्रकला

जैन चित्र कला की विशेषता  कला जीवन का अभिन्न अंग है। कला मानव में अथाह और अनन्त मन की सौन्दर्यात्मक अभिव्यक्ति है। कला का उद्भव एवं विकास मानव जीवन के उद्भव व विकास के साथ ही हुआ है। जिसके प्रमाण हमें चित्रकला की प्राचीन परम्परा में प्रागैतिहासिक काल से ही प्राप्त होते हैं। जिनका विकास निरन्तर जारी रहा है। चित्र, अभिव्यक्ति की ऐसी भाषा है जिसे आसानी से समझा जा सकता है। प्राचीन काल से अब तक चित्रकला की अनेक शैलियां विकसित हुईं जिनमें से जैन शैली चित्र इतिहास में अपना विशिष्ट स्थान रखती है। जैन चित्रकला के सबसे प्राचीन चित्रित प्रत्यक्ष उदाहरण मध्यप्रदेश के सरगुजा राज्य में जोगीमारा गुफा में मिलते है। जिसका समय दूसरी शताब्दी ईसापूर्व है।१ ग्यारहवीं शताब्दी तक जैन भित्ति चित्र कला का पर्याप्त विकास हुआ जिनके उदाहरण सित्तनवासल एलोरा आदि गुफाओं में मिलते है। इसके बाद जैन चित्रों की परम्परा पोथी चित्रों में प्रारंभ होती है और ताड़पत्रों, कागजों, एवं वस्त्रों पर इस कला शैली का क्रमिक विकास होता चला गया। जिसका समय ११वीं से १५वी शताब्दी के मध्य माना गया। २ जैन धर्म अति प्राचीन एवं अहिंसा प्रधान